एडीसी कार्यालय से अनुदान पर दिये जा रहे है सोलर इंवर्टर चार्जर

Spread the love
पंचकूला, समाचार क्यारी ,राजेश कुमार:- अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने बताया कि अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय द्वारा अक्षय उर्जा विभाग के माध्यम से सोलर इंवर्टर चार्जर अनुदान पर उपलब्ध करवाये जा रहे है। उन्होंने बताया कि इन उपकरणों का 40 प्रतिशत तक अनुदान दिया जायेगा।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि जिन लोगों के पास इंवर्टर है, उसको चार्ज करने के लिये अक्षय उर्जा विभाग द्वारा सोलर इंवर्टर चार्जर अनुदान पर उपलब्ध करवाये जा रहे है। इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक व्यक्ति 20 जून तक हरियाणा सरकार के सरल पोर्टल, सरलहरियाणाडाॅटजीओवीडाॅटइन पर आॅन लाईन आवेदन किये जा सकते है। इस योजना का लाभ पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिया जायेगा।
उन्होंने बताया कि जिन नागरिकों के पास 600 से 800 वाॅट क्षमता के इंवर्टर है और उन पर 120 से 180 एएच की बैटरी लगी है, उनको 300 वाॅट का सोलर इंवर्टर चार्जर दिया जायेगा। इस चार्जर की कीमत लगभग 15000 रूपये है और सरकार इस पर 6000 रुपये अनुदान उपलब्ध करवा रही है। इसी प्रकार 1 हजार से 1800 वाॅट क्षमता के इंवर्टर तथा 120 से 180 एएच की दो बैटरी वाले इंवर्टर सैट के लिये 500 वाॅट का इंवर्टर सोलर चार्जर उपलब्ध है। इस चार्जर की कीमत लगभग 22 हजार रुपये है और सरकार द्वारा इस पर 10 हजार रुपये अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना की जानकारी किसी भी कार्य दिवस में अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में अक्षय उर्जा विभाग के परियोजना अधिकारी राजेंद्र कुमार अथवा दूरभाष नंबर 0172-2582337 पर प्राप्त की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *